.

शुभ स्वप्न (भाग १)

नींद में जिन भी स्वपनों को हम देखते हैं, वो विभिन्न श्रेणियों के होते हैं तथापि एक बात तय है कि उनमें कुछ स्वपन ऎसे होते हैं जो कि शुभ होकर हमें एक अच्छे सुखद भविष्य का संकेत दे जाते हैं. वैसे ही कुछ नकारात्मक संकेत देने वाले स्वपन भी होते हैं.
इस आलेख के द्वारा हम आपको कुछ ऎसे स्वपनों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें हम सकारात्मक या शुभ श्रेणी का मान सकते हैं. इन दॄष्यों को स्वप्न में देखा जाना निश्चित ही आने वाले समय में सुख सौभाग्य का सूचक है.
1. स्वप्न में सूर्य अथवा चंद्रमा का दिखाई देना यह संकेत करता है कि अब रोग से मुक्ति का समय आ गया है.

2. फ़लों से लदा वॄक्ष, सर्प द्वारा काटा जाना, छत्र की प्राप्ति, पादुका की प्राप्ति धन मिलने का संकेत है.

3. जलक्रीडा में पानी पर अपने आपको तैरते हुये देखना उच्च पद प्राप्ति प्रोमोशन का संकेत है.

4. अगर आप सपने में अपने आपको हाथी द्वारा सूंड से उठाकर उसके मस्तक पर बिठाया जाना देखते हैं तो यह एक बहुत ही सौभाग्यशाली स्वप्न है. शीघ्र ही आपको बहुत बडा पद और संपति प्राप्त होगी.

5. गाय, घोडा, महल, हाथी, पर्वत पहाड, पेड पर चढना, रोना और भोज्य पदार्थ खाते हुये देखना धन दायक होते हैं. हाथ में वाद्य यंत्र सितार/वीणा लेकर गाते हुये देखना खेत खलिहान की प्राप्ति का द्योतक है.

6. स्वप्न में अपने आपको नदी किनारे कमल पत्र पर दही, खीर, दूध शहद खाते हुये देखना भविष्य में एक बडे औद्योगिक साम्राज्य का मालिक होने का संकेत है.

7. मूर्ति, शिवलिंग के दर्शन से विजय और धन मिलने की सूचना प्राप्त होती है.

8. सपने में सींगधारी, बडे दांत वाले, सूअरों और बंदरो से पीडा प्राप्त हो तो वह व्यक्ति निश्चित ही प्रचुर धनराशि और अधिकार प्राप्त करता है.

9. स्वपन में जोंक, बिच्छु या सांप दिखाई दें तो धन, संतान और विजय, मान सम्मान इत्यादि की प्राप्ति होती है.

10. घोडी अथवा मुर्गी का दिखाई देना निकट भविष्य में विवाह होने का संकेत है. अपने आपको हथकडी बेडी में देखना सम्मान और पुत्र प्राप्ति का संकेत है.

11. सपने में शरीर में तलवार छुरे से घाव हो जाये, उसमें कीडे पड जायें, शरीर को मल मुत्र, खून से सना हुआ देखना भविष्य में रुपया धन आदि प्राप्ति का सूचक है.

12. अपने आपको निम्न स्तर के स्त्री/पुरूषों के साथ संभोग साहचार्य मे देखना शीघ्र विवाह का सूचक है.

13. स्वप्न में मूत्र में भीगते हुये देखना, वीर्यपात करते देखना, नर्क में प्रवेश करना, शहर में प्रवेश करते हुये देखना या अमृत चखते हुये देखने वाले व्यक्ति को शीघ्र ही कोई शुभ समाचार प्राप्त होता है एवम धन लाभ भी मिलता है.

14. यदि स्वपन में अचानक गाय मिल जाये तो सुंदर स्त्री की प्राप्ति होती है. अगर कोई भरा हुआ कलश देता दिखे उसे धन और पुत्र की प्राप्ति होती है.

15. स्वपन में तालाब, समुद्र, नदी, सफ़ेद सांप, सफ़ेद धवल पर्वत का दिखाई देना धन दायक होता है.

16. स्वपन में अपने आपको मरा हुआ देखने वाला अधिक आयुष्यमान होता है, अपने को रोगी देखे तो निरोगी होता है, अगर स्वयं को प्रसन्न होता हुआ देखे तो अवश्य ही दुखी होता है..

17. स्वप्न में रूई, हड्डी और भस्म के अलावा अन्य सभी सफ़ेद वस्तुयें देखना शुभ फ़लकारी हैं.

18. काली गाय, हाथी, ब्राह्मण, देवता एवम घोडों को छोडकर अन्य सभी काली वस्तुये देखना अशुभ फ़लदायी हैं.

(भाग २)

[अपने सपनों को विश्लेषित करते समय यह जरूर ध्यान रखें कि सपनों का क्रम, घटनाएं सदैव उलझी हुई और सब कुछ गड्ड मड्ड रहता है. कुछ याद रह जाता है, कुछ भूल जाते हैं. अत: सपनों में देखी गई घटनाओं को शांत चित होकर क्रमवार व्यवस्थित रखकर उनका अध्ययन करने से उनके बारे में आप सटीकता से जान पायेंगे]